SUBMARINE FIBER CABLE/PORT BLAIR CONNECTED TO CHENNAI / सबमरीन फाइबर केबल चेन्नई से जुड़ा पोर्ट ब्लेयर

SUBMARINE FIBER CABLE/सबमरीन फाइबर केबल से अंडमान - निकोबार को जोड़ दिया गया है। जिससे  यहाँ के लोगो को 4G और  5G स्पीड नेट की मिल पायेगी। इसकी नीव 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने रखी थी। 

गहरे समुंद्र में केबल quality/ गुणवत्ता को बनाये /मेन्टेन रखना काफी मुश्किल होता है। SUBMARINE FIBER CABLE/सबमरीन फाइबर केबल को बिछाने का सारा काम बीएसएनएल / BSNL  ने पूरा किया।  जिसके लिए पहले विदेशी कम्पनीज की मदद ली जाती थी। 


23000 किमी लम्बी लाइन को बिछाने के लिए 1224 करोड़ रुपए की लागत आयी। इससे राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े बॉडर एरियाज / areas और समुद्री सीमा पर बसे क्षेत्रो का तेजी से विकास हो पायेगा। और सूचनाओं का आदान प्रदान तेजी से होगा। 

द्वितीय विश्व युद्ध ये अंडमान - निकोबार पर जापानियों का अधिकार था लकिन जपानियो ने सुभाष चंद्र बोस को 
अंडमान - निकोबार गिफ्ट में दिया था तब इसका नाम शहीद एवं शवराज रखा था। अग्रेज यहाँ स्वतंत्रता सेनानियों को काला पानी की सजा देते थे। 

वीर सावरकर को यहाँ सेलुलर जेल में रखा गया था तो उन्होंने कोयले से दिवार पर भारतीय स्वतंत्रता  का इतिहास लिख दिया था। यहाँ पर स्वतंत्रता सेनानियों को देश द्रोही घोषित कर के यहाँ सेलुलर जेल में रखा जाता थे। 

SUBMARINE FIBER CABLE/सबमरीन फाइबर केबल को बिछाने में जो पैसा खर्च हुआ उससे AGR ( Adjusted Gross revenue) अडजस्टेड ग्रॉस रेवेनुए से लाया गया। जितने भी टेलोक्म कम्पनीज है जैसे टाटा ,जिओ एयरटेल , वोडाफोन , आईडिया को बोला जाता है जो भी आप व्यापार करते है साल भर में उसका  5%आपको  
AGR ( Adjusted Gross revenue) अडजस्टेड ग्रॉस रेवेनुए देना पड़ेगा। 

AGR ( Adjusted Gross revenue) अडजस्टेड ग्रॉस को कलेक्ट करने का काम USL(यूनिवर्सल सर्विस लेवी ) जो एक तरह का टैक्स है। ये अमाउंट/amount  बीएसएनएल / BSNL को दिया गया जिसने SUBMARINE FIBER CABLE/सबमरीन फाइबर केबल को बिछाने के काम को पूरा किया। 


Post a Comment

0 Comments